प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें: PM Awas Yojana New Rules In HIndi

PM Awas Yojana New Rules 2023 – आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का आरंभ काफी समय पहले किया गया था। जिसके माध्यम से देश के गरीब नागरिकों को खुद का पक्का मकान प्राप्त हुआ है एवं अभी तक भारत सरकार इस योजना का लाभ नागरिकों को प्रदान कर रही है। शहरी क्षेत्र के नागरिकों को PM Awas Yojana 2023 का लाभ {शहरी नागरिक} के माध्यम से मिलता है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इस योजना का लाभ { ग्रामीण  नागरिक} के माध्यम से मिलता है। यदि आप कम आमदनी एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक है एवं Pradhanmantri Awas Yojna का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक हैं। तो आप योजना के नियम एवं शर्ते की जानकारी ज़रूर प्राप्त करें| PM Awas Yojana New Rules जानकारी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए हमारे लेख को नीचे तो जरूर पढ़ें।

PM Awas Yojana List 2022-23

Table of Contents

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) क्या है? What is Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)

इस प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का शुभारंभ 25 जून 2015 को भारत सरकार द्वारा एवं शहरी मंत्रालय {Ministry of Housing and Urban Affairs (MoHUA} के माध्यम से किया गया है। जिसके माध्यम से शहर के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को स्वयं का पक्का घर प्रदान किया जाएगा। इस Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) एवं निम्न आय वर्ग LIG के नागरिकों को उनका घर प्रदान करना है। भारत सरकार शुरुआत में PM Urban Awas Yojana का लाभ EWS,LIG वर्ग के नागरिकों को दिया जाएगा। जिसके कुछ समय बाद MIG  वर्ग के लोगों को भी योजना से लाभान्वित किया जाएगा। लेकिन इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को कुछ PM Awas Yojana New Rules को पूरा करना जरूरी है तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा अन्यथा नहीं।

PM Awas Yojana New Rules In HIndi

Highlights Of PM Awas Yojana 

आर्टिकलPM Awas Yojana
योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
योजना कब शुरू हुई25 जून 2015
योजना श्रेणीकेंद्र , राज्य
उद्देश्यगरीब परिवार को 2024 तक पक्के मकान उपलब्ध कराना
लाभार्थीदेश के सभी गरीब नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइटpmaymis.gov.in
योजना हेतु आवेदनPM Awas Yojana
योजना हेतु आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन /ऑफलाइन
योजना के तहत मिलने वाली लोन राशि6 लाख
साल2023

PM Awas Yojana New Rules In HIndi

शहर के वह नागरिक जो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक हैं। उन सभी को आवेदन करने से पहले PM Awas Yojana New Rules की जानकारी प्राप्त करना जरूरी है। हमने योजना से जुड़े नियम एवं शर्तों की जानकारी नहीं दी है:-

किसी अन्य योजना से घर बनाने को पैसा नहीं मिला हो

शहर के सभी नागरिक जो जरूरतमंद है और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी को आवेदन करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखना होगा , कि इससे पहले आपको भारत सरकार की किसी दूसरे आवास योजना से घर खरीदने एवं निर्माण के लिए कोई आर्थिक मदद प्रदान न की गई हो।

पीएम आवास योजना के लिए डाक्यूमेंट्स

आधार कार्डवोटर ID कार्ड
राशन कार्डपासपोर्ट साइज फोटो
जातिप्रमाण पत्ररजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
बैंक अकाउंट नंबर व IFSC कोडबैंक पासबुक
पैन कार्डआय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाणपत्र

घर का क्षेत्रफल 200 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए

भारत सरकार द्वारा PM Awas Yojana के तहत घर बनाने का साइज निर्धारित किया गया है। आवेदक को योजना के माध्यम से घर बनवाने हेतु सभी आवश्यक बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। दीवारों को छोड़कर नीचे दिखाए गए लिमिट से अधिक घर का अंदरूनी एरिया होना चाहिए। EWS परिवारों हेतु इसके अधिकतम लिमिट 30 वर्गमीटर एवं LIG परिवारों के लिए अधिकतम 60 वर्गमीटर रखी गई है। कुछ समय के पश्चात एमआईजी वर्ग के नागरिकों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।  तो  MIG-I कैटेगरी के परिवारों हेतु 160 वर्ग मीटर एवं  MIG-II कैटेगरी के परिवारों को 200 वर्ग मीटर की लिमिट का ध्यान रखना रखना होगा।

संपत्ति पर आपका कानूनी रूप से अधिकार होना चाहिए

यदि व्यक्ति घर में सुधार एवं विस्तार हेतु लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं। तो वह लोन आपके नाम पर ही याआपकी पत्नी के नाम पर होना चाहिए। संयुक्त रूप से भी आप दोनों के नाम पर हो सकता है। अगर आप EWS या LIG केटेगरी से संबंध रखते हैं और नई प्रॉपर्टी ले रहे हैं। तो याद रखें कि उसका स्वामित्व महिला के नाम पर ही होना चाहिए।

EWS और LIG परिवार की सालाना 6 लाख से अधिक आय नहीं होनी चाहिए

  • यदिआप बहुत कम आय Economically Weaker Section वाली कैटेगरी में आते हैं तो आपके परिवार की सालाना आय ₹300000 से अधिक नहीं होने चाहिए ।
  • यदि आप अल्प आदमी lower Income Group वाली कैटेगरी में आते हैं। तो आपकी सालाना आय ₹600000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सभी को अपनी सालाना परिवार की आय के बारे मे की घोषणा में आवेदन के साथ देनी पड़ेगी।

MIG (1) और MIG (2) की सालाना आय 12 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए

यदि आपका परिवार मध्य आमदनी वाली कैटेगरी middle-income क्रॉप्स में आता है तो आपकी सालाना आय ₹1200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए मध्य आमदनी वाले के कैटेगरी में सालाना आमदनी 1800000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके संबंध में आपको एक घोषणा पत्र भी देना पड़ेगा।

पति या पत्नी कोई भी आवेदन कर सकता है

आदरणीय प्रधानमंत्री द्वारा की शुरू गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन के लिए आवेदन पति-पत्नी में से कोई भी कर सकता है दोनों एक साथ ही आवेदन करने के पात्र हैं दोनों में से किसी एक के आवेदन को उस परिवार के आवेदन के रूप में ही माना जाएगा।

अधिकतम 12 लाख तक के लोन पर सब्सिडी मिल सकती है

EWS और LIG कैटेगरी के सभी आवेदन ₹600000 से अधिक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। एमआईजी 1 केटेगरी के आवेदकों को ₹900000 तक का लोन पर सब्सिडी भी मिल सकती है। इसके साथ साथ एमआईजी2 कैटेगरी के आवेदकों को अधिकतम 1200000 रुपए तक के लोन के साथ सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। यदि आवेदक इन सीमाओं से अधिक लोन प्राप्त करता है तो अतिरिक्त रकम पर सामान्य होमलोन ब्याजदर लगाया जाएगा।

लोन पर 3 से 6.5% तक कम ब्याज चुकानी पड़ती है

इस योजना के तहत बैंक आपको जो लोन प्रदान करेगा उस पर  3 से 6.5% तक कम से कम का ब्याज लगेगा। यह रकम सरकार की ओर से बैंक को चुका दिया जाएगा। बाकी का पैसा आपको चुकाना पड़ेगा। EWS और LIG परिवारों को 6.5% प्रतिशत ब्याज कम देना पड़ेगा। इसके साथ ही mig1 कैटेगरी के परिवारों को 4% कम ब्याज चुकाना पड़ेगा और mig2 के परिवारों को 3% का ब्याज चुकाना पड़ेगा।

20 साल में चुकाना होता है पूरा लोन

प्रधानमंत्री आवास योजना के ताहत मंजूर होने वाले लोन को किस्तो में अगले 20 साल के भीतर तक चूकना होगा। सभी वर्ग की श्रेणी के परिवारों हेतु लॉन्च होने की यही अवधि है। लोन को 30 साल तक में भी चुकाया जा सकता है।interest subsidy पर छुट केवल 20 साल के लिए है। उसके बाद आपको होम लोन की समस्‍या ब्याजदर चुकानी पड़ेगी।

ऑनलाइन कर सकते हैं ईएमआई की गणना

PM Awas Yojana की वेबसाइट पर मौजूद केलकुलेटर पर आप गणना करके जान सकते हैं ,कि आपको कुल लोन पर कितने की किस्त बनेगी। इसमें आपको कितनी सब्सिडी मिल सकती है इस केलकुलेटर का लिंक कुछ बैंकों की वेबसाइट पर भी मंत्री आवास योजना के लोन संबंधी केलकुलेटर मिल जाते हैं।

परिवार के नाम कहीं और पक्का घर नहीं होना चाहिए

आवेदक या उसके परिवार के सदस्यों के नाम पर देश के हिस्से में कोई दूसरा पक्का घर नहीं होना चाहिए। उसके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम भी नहीं होना चाहिए किसी एक परिवार के रूप में निम्नलिखित सदस्यों को बिना जाता है।

  • पति
  • पत्नी
  • अविवाहित पुत्र
  • अविवाहित पुत्री
  • यदि परिवार का कोई दूसरा वयस्क सदस्य कमाई करने लगता है। तो उसे बिना शादी किए भी अलग परिवार के रूप में ही माना जाएगा।

31 मार्च, 2022 तक कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है यह योजना 2-2  साल के तीन चरणों में लागू की जाती है। इस समय तीसरा और अंतिम चरण चल रहा है। यह चरण 1 अप्रैल 2019 को शुरू हुआ था जो कि 31 मार्च 2022 को पूरा हो जाएगा।

योजना की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करें

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  इसके पश्चात वेबसाइट का होम पेज हो जाएगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट पर क्लिक करना होगा। अब नई लिस्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। उसमें पहले नंबर पर ही आपको अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आप क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने आधार नंबर के माध्यम से आवेदन करना होगा।

CSC सेंटर के माध्यम से

अभी तक किसी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अपने पहचान प्रमाण पत्र प्रमाण आय प्रमाण प्रॉपर्टी पर स्वामित्व प्रमाण वगैरह के दस्तावेजों का होना जरूरी है।

बैंक की शाखा या वेबसाइट की मदद से

अधिकृत बैंक/वित्तीय संस्थाएं हाउसिंग कंपनी में डायरेक्ट आवेदन भी कर सकते हैं बड़े बैंक ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा देते हैं रिजर्व बैंक ने निम्नलिखित प्रकार के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जारी करने का अधिकार दिया है। 

  • Regional Rural Banks (RRBs)
  • Housing Finance Companies
  • Primary Lending Institutions (PLI)
  • State Cooperative Banks
  • Urban Cooperative Banks
  • Small Finance Banks (RBI approved)
  • Micro Finance Institutions (RBI approved)
  • Commercial Banks (SBI, PNB,BOB, ICICI,HDFC,AXIS Bank वगैरह)
एप्लीकेशन आईडी से चेक कर सकते हैं आवेदन का स्टेटस

आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन हेतु बैंक या हाउसिंक कंपनी  के पास एप्लीकेशन जमा करेंगे। आपको वहां से एक एप्लीकेशन आईडी नंबर दिया जाएगा। इस आईडी नंबर की मदद से ही आप चेक कर सकते हैं , कि आपके आवेदन पर प्रक्रिया कहां तक पहुंच गई है। आपके मोबाइल पर इसके संबंध में SMS से भी अपडेट मिलती रहेगी।

3 से 4 महीने का लग सकता है टाइम

आवेदक द्वारा आवेदन मिलने पर बैंक या संस्था इस बात को जरूर जाँचती  है कि आप लोन एवं सब्सिडी पाने के लायक हैं या नहीं यदि आप इसके लायक होते हैं तो फिर आपका आवेदन सब्सिडी हेतु मंजूरी पाने के लिए सेंट्रल नोडल एजेंसी के पास भेजा जाता है।  भारत सरकार ने इस समय तीन मॉडल एजेंसी से कर रखी है जो कि निम्न है:-

  • नैशनल हाउसिंग बैंक (NHB)
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI
  • हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (HUDCO)

अब सेंट्रल नोडल एजेंसियों द्वारा आपकी आवेदन फॉर्म को क्रॉस चेक किया जाएगा सही होने पर सरकार से राशि प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया की जाएगी राशि मिलने पर लोन पास कर दिया जाएगा। यह सारी प्रक्रिया होने में 2 से 4 महीने का समय लगेगा।

=

Leave a Comment