पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना आवेदन फार्म, Pdf Download 2023:

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana Application Form 2023 | बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना क्या है, लाभ, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया जाने | पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना आवेदन फार्म, Pdf Download

दोस्तों जैसे की हम सभी जानते है की पेड़ हमारे जीवन में कितनी महत्तवपुर्ण भूमिका निभाते है और पर्यावरण कितना ज़रूरी होता है हम सब के लिए इसी बात को मद्देनज़र में रखते हुए बिहार सरकार के माध्यम से पर्यावरण को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना का नाम बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना है इस योजना के अंतर्गत आप पेड़ लगाकर पैसा कमा सकते है सरकार द्वारा एक पेड़ लगाने पर आपको 60 रूपए प्रदान किए जाएंगे आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाकर इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते है। बिहार सरकार कृषि वानिकी योजना के अंतर्गत किसानों को ख़ेती कर फसल उगाने के साथ साथ पेड़ पौधे लगाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है तो अगर आप भी Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana के माध्यम से लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना से जुड़ी सभी आवशयक जानकारियां ज्ञात कराने जा रहे है। तो हमारा निवेदन है आप से की आप हमारा यह लेख धयानपूर्वक अंत तक ज़रूर पढ़े।

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana 2023

किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए बिहार सरकार के माध्यम से Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत वन विभाग खेत में फसल के अनुरूप पौधों के बीज उपलब्ध कराएगा। और 10 रूपए प्रति पौधा उपलब्ध कराया जाएगा। नागरिकों द्वारा लगाए गए लगभग 50 फ़ीसदी पौधे की 3 साल तक हिफाज़त करने के बाद सरकार के माध्यम से प्रति पेड़ पर 60 रूपए की नागरिकों को प्रदान की जाएगी बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना कम से कम 25 पौधे खरीदना ज़रूरी होगा उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है बिहार सरकार के अंतर्गत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर आरंभ की गई बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना को पुरे राज्य में प्रयुक्त किया गया है।

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना Key Highlights

योजना का नामBihar Ped Lagao Paise Pao Yojana
शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा
उद्देश्यपर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
आर्थिक सहायता60 रुपए प्रति पेड़ की दर से
साल2022
राज्यबिहार
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना का उद्देश्य

बिहार सरकार के माध्यम से शुरू की गई बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करने एवं पर्यावरण को बढ़ावा देना है इस योजना के इस योजना के अंतर्गत आप पेड़ लगाकर पैसा कमा सकते है सरकार द्वारा एक पेड़ लगाने पर आपको 60 रूपए प्रदान किए जाएंगे। किसानों को फसल उगाने के साथ-साथ पौधे लगाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा जिसकी मदद से फसलों को भी हानि कम होगी जैसे की किसानों को ज़्यादातर फसल ख़राब होने से नुक्सान हो जाता है तो इस स्थिति में किसान भाई लगाए गए पौधो से लाभ प्राप्त कर सकते है। Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana कम से कम 25 पौधे खरीदना ज़रूरी होगा उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • बिहार की जिन भी किसानो के पास कृषि के लिए कम ज़मीन होगी केवल वही किसान Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana के तहत आवेदन कर के इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • योजना के तहत आवेदक अपने जिले के वन विभाग से सिर्फ 10 रूपए के हिसाब से प्रति पौधा खरीद सकते हैं।
  • जैसे की किसानों को ज़्यादातर फसल ख़राब होने से नुक्सान हो जाता है तो इस स्थिति में किसान भाई लगाए गए पौधो से लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदक द्वारा लगाए गए लगभग 50 फ़ीसदी पौधे की 3 साल तक हिफाज़त करने के बाद सरकार के माध्यम से प्रति पेड़ पर 60 रूपए की नागरिकों को प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के वह सभी नागरिक जो पर्यावरण से हरियाली से लगाओ रखते है। वह इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना के लिए पात्रता एवं मापदंड

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना के अंतर्गत आवेदक को कम से कम 25 पौधे खरीदने आवशयक है।
  • राज्य का कोई भी आम नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana 2022 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के वन विभाग कार्यालय में जाना होगा।
  • वन विभाग कार्यालय में जाकर आपको योजना के तहत आवेदन करने के लिए फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको पूछी गई सभी जानकारियां इस फॉर्म में दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों के साथ जोड़ना होगा।
  • इसके पश्चात् आपको जिले के वन विभाग में जाकर अपने आवेदन फॉर्म को जमा करना होगा। और वह से उसकी रसीद प्राप्त करनी होगी।
  • इस तरह से आप बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment